Network Marketing/Direct selling का इतिहास

प्रिय पाठक गण::- नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग, व्यतिगत फ्रेंचाइजिंग, एवं कंज्यूमर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम भी कहा जाता हैं । डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को टीम वर्क के माध्यम से किया जाता हैं इसलिए इसे नेटवर्क मार्केटिंग कहा जाता हैं यह बिजनेस सिस्टम अमेरिका में लगभग 1930 में आरम्भ हुआ और अपने विभिन्न गुणों के कारण धीरे धीरे बहुत से देशों में फैल गया आज अमेरिका, जापान, चीन, कोरिया, ब्राजील, जर्मनी, मैक्सिको, फ्रांस, मलेशिया आदि देशों में डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस चल रहा है इन देशों में भारत भी सामिल है। भारत में यह बिजनेस लगभग 1980 के आसपास आया और धीरे धीरे एक इंडस्ट्री के रूप में अपने आपको स्थापित किया है 90 के दशक में यह बिजनेस एकाएक ग्रोथ 📈 किया धीरे धीरे यह इंडस्ट्री बढ़ता रहा उस समय इस इंडस्ट्री के लिए कोई ठोस कानून नही होने के कारण बहुत सारी अवैध पिरामिड कंपनिया भारतीय बाजार में आई और पैसा लेकर चंपत हो गई जिससे इस इंडस्ट्री का नाम बदनाम हुआ कुछ अच्छे प्लेटफॉर्म वाली कंपनिया भी शक के दायरे में आ गई और नेटवर्क मार्केटिंग शब्द बदनाम हो गया लोग इसको स्कैम या फ्रॉड का धंधा समझने लगे पर इसके बावजूद यह इंडस्ट्री अपना वजूद बनाए रही।
नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की खूबसूरती और इसकी व्यापकता देख कर सरकार भी जागरूक हुई और कानून बनाने का विचार बनाकर इसकी जानकारी एकत्र करके 2016 में भारत सरकार ने इस इंडस्ट्री के लिए पहली बार गाइडलाइन जारी किया जिस कारण बहुत सी पिरामिड कंपनिया बाजार छोड़कर भाग गई और ओरिजनल और सही कम्पनी रह गई धीरे ही सही 2021 में इस इंडस्ट्री को कानून के दायरे में लाने का काम सुरु हुआ और 2022 में एक कानून पास हुआ है। वास्तव में नेटवर्क मार्केटिंग का स्वर्णिम युग अब प्रारम्भ हो रहा इसकी व्यापकता को देखकर बहुत सी सरकारों ने इसकी पढ़ाई आरम्भ कर दिया है और अब यह सेलेबस में सामिल हो गया है आने वाले दिनों में लोग डिग्री लेकर इस इंडस्ट्री में आकर काम करेंगे।
वर्तमान समय डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस का है वैसे तो भारत में बिजनेस का कई विधि मौजूद हैं आज भारत में मुख्यत: चार प्रकार का बिजनेस चल रहा है 1- ट्रेडिशनल मार्केटिंग 2-डायरेक्ट सेलिंग 3- एफिलिएट मार्केटिंग और 4- शेयर मार्केटिंग है मगर जितना प्रसिद्धि डायरेक्ट सेलिंग का है उतना किसी बिजनेस का नही है ट्रेडिशनल मार्केट में हैवी इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत है वही शेयर बाजार में काफी जानकारी की जरूरत है आम आदमी इससे दूर ही है। एफिलिएट मार्केटिंग लोगो को अवश्य लुभा रहा है लेकिन एक्टिवेशन चार्ज और स्टोर की उपलब्धता एक समस्या बनी हुई है मगर डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस अपना वजूद बनाए हुए है और इसकी व्यापकता दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ रहा है। नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की कुछ विशेषताएं 1- कम पूंजी में स्टार्टअप किया जा सकता है यह बिजनेस कुछ उत्पादों को खरीदकर सुरु किया जा सकता है जो हम सामान्यतः कही ना कही से खरीदते आए है सदियों से बाप दादा के जमाने से हम कही ना कही अपने जरूरत की चीजों को खरीदते आ रहे हैं बस उन्ही सामानों को खरीदना है अंतर इतना है हम जहा से खरीदते थे उस दुकान को छोड़कर दूसरे दुकान से खरीदना है केवल दुकान बदलने मात्र से आपको एक बिजनेस मिल जा रहा है जहा से आपके लिए अपार संभावनाएं है। 2- आम तौर पर किसी बिजनेस को करने के लिए काफी सेटअप करना पड़ता है एक दुकान लेनी होती हैं फिर उसमे सामान रखने के लिए सेटअप लगाना पड़ता है पर यहां कोई दुकान नही है कोई सेटअप नही है नाही कोई हैवी निवेश करना है थोड़ी पूंजी से इस काम को आरम्भ कर सकते है थोड़ी पूंजी का मतलब है o% इन्वेस्टमेंट अर्थात 1000 या 500 में यह शुरू किया जा सकता है अतः नुकसान का भय नही होता है। 3- इस बिजनेस को करने के लिए कोई अतिरिक्त इन्वेस्टमेंट जैसे ऑफिस, स्टॉफ, आदि खर्चे नही करना होता है यहां अन्य कोई फिक्स चार्ज आदि या हिडेन (छुपा हुआ) कोई चार्ज नही लगता है। 4- परंपरागत बिजनेस वाली कोई परेशानी नहीं होती है जैसे उधार, पेमेंट, पैसे फंसना, अकाउंटिंग, बैंक 🏦 लिमिट, जगह का किराया, स्टाफ के खर्चे या इन्वेस्टमेंट की पूंजी आदि की जरूरत नही है। 5 - ट्रेडिशनल मार्केटिंग में दुकान का खोलने का समय का निर्धारण, बाजार बंद होने तक दुकान पर समय देना , दुकान खुलने पर ही इनकम होना दुकान बंद तो इनकम बंद जैसी बहुत से समस्या है जिसका भय नही होता है अर्थात समय की पाबंदी नहीं काम नही करने पर भी इनकम की प्राप्ति जैसे बहुत से लाभ है इस बिजनेस के। 6- सिस्टम का सपोर्ट, लीडर का सपोर्ट, टीम के साथ काम करने का आनंद, ट्रेनिंग, सेमीनार, देश विदेश का भ्रमण आदि का अवसर मिलता है। 7- जिंदगी बदलने वाली शिक्षा जिससे आप एक अलग व्यक्ति बनते है, हर किसी के लिए समान अवसर, यहां कोई भी व्यक्ति सफल हो सकता हैं चाहे वो किसी भी आयु का हो या किसी भी पृष्ठभूमि का हो सबको एक समान अवसर मिलता है। 8- अमीरों को धनवान बनाने की बहुत व्यवस्था है मगर गरीबों को सम्मान पूर्वक कार्य करने की आजादी, आर्थिक आजादी देने का श्रोत केवल नेटवर्क मार्केटिंग है ।
नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आपको क्या दे सकता है । नेटवर्क मार्केटिंग में लोग अलग अलग कारण, नजरिए से जुड़ते है लेकिन यदि आपको सही प्लेटफॉर्म मिल जाए और धैर्य पूर्वक सही तरीके से बिजनेस को किया जाय तो इस इंडस्ट्री से बहुत से लाभ प्राप्त किया जा सकता है जैसे अतिरिक्त आमदनी या आय का दूसरा साधन जैसे आप कोई काम करते हैं मगर आपके सपने पूरे नही हो रहे हैं या आप कुछ और कमाना चाहते है तो यह इंडस्ट्री एक बहुत सुंदर विकल्प है। यहां आपको वित्तीय आजादी मिल सकता है आप अपना कार्य करते हुए साइड बिजनेस के रूप में काम करके अपने सपने को पूरा कर सकते है। इस इंडस्ट्री में आने से नाम और पहचान दोनो मिलता है सुरु में लोग आपके ऊपर हंसते है लेकिन जैसे जैसे आप सफल होते हैं लोग आपकी मुरीद हो जाते है और वही लोग आगे चलकर आपके नाम का गुण गाते हैं क्योंकि यहां से आपका स्टेटस, जीने का तरीका, रहन सहन बदलता है। अपने शौक को पूरा करने की पूरी आजादी होती हैं नए लोगो से मिलना, समाज के साथ आपका जुड़ाव होता है लोग आपको पहचानते हैं आप इस सिस्टम के द्वारा लोगो की मदत करते है आपका अपना व्यतिगत विकाश और व्यक्तित्व में निखार लाता है आर्थिक मजबूरी और एक ही जगह रहकर एक ही काम करने की प्रतिबंध समाप्त हो जाता हैं। लेखक
अरविन्द कुमार तिवारी IMC Business Associat है और IMC में Business Consalltent & Helth Advisor के रूप में कार्यरत हैं वर्तमान समय में लेखक IMC में silwar star Associat के लेबल पर है। IMC का प्रोडक्ट लेखक के यहां से आनलाइन मंगाया जा सकता है स्वय खरीदने के लिए IMC का ग्राहक बनना अनिवार्य है IMC ग्राहक बनने के लिए एक फ्री रजिस्ट्रेशन कराना होता है जो 100% निःशुल्क है इसका कोई पैसा नहीं लगता है रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर,नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस पिनकोड सहित देना होगा जिससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन पुरी की जायेगी इसके बाद आप भारत में कही से IMC के डिस्ट्रीब्यूटर से खरीददारी कर सकते है। किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु या फ्री रजिस्ट्रेशन हेतु लेखक से संपर्क कर सकते हैं tiwariherbalindia@gmail.com या 7651888724 पर कॉल कर सकते हैं। IMC business associat बनने के लिए और इसका लाभ जानने के लिए भी संपर्क कर सकते हैं पूरे भारत में कही से कोई भी IMC business associat के रूप में जुड़ सकता हैं इसके लिए किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नही है ऑनलाइन ऑफ लाइन दोनो स्तर पर ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध है। संपर्क सूत्र tiwariherbalindia@gmail.com tiwari.arvind201@gmail.com 7651888724

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सूर्योदय से इष्टकाल का निर्धारण ।

पञ्चधा मैत्री चक्रम

दिनमान से इष्टकाल और लग्न निकालने की विधि ।